Toyota लाएगी Electric कार जो एक बार चार्ज होने पर 1200 किलोमीटर का सफर तय करेगी

Toyota लाएगी Electric कार जो एक बार चार्ज होने पर 1200 किलोमीटर का सफर तय करेगी.

Toyota कंपनी की एक घोषणा ने सब को हिला दिया. कार बनाने वाली एक बड़ी निर्माता कंपनी Toyota बहुत जल्द एक ऐसी कार बाजार में लाने वाली है. जिसे एक बार चार्ज करके लगभग 1200 किलोमीटर तक का सफर आसानी से तय किया जा सकेगा. इस कार की कीमत एक आम इलेक्ट्रिक कार जो अभी बाजार में मौजूद है. उसके बराबर होने का अनुमान है. जिसे सभी लोग आसानी से खरीद सकेंगे.

Toyota कंपनी ने दावा किया है. कि वह जल्द ही इलेक्ट्रिक कारों के लिए ऐसी बैटरी बना लेगी जिस से इलेक्ट्रिक कार एक बार में 1200 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी का सफर तय कर पाएगी. इतना ही नहीं बल्कि यह बैटरी केवल 10 मिनट में रिचार्ज हो जाएगी Toyota कंपनी के प्रमुख खोजी सातों ने टोक्यो में घोषणा करते हुए कहा कि यह एक इलेक्ट्रिक कार ही नहीं बल्कि वाहन उद्योग के लिए एक क्रांतिकारी अविष्कार है।

Toyota जल्द ही लिथियम आयन बैटरी की जगह सॉलिड स्टेट बैटरी का इस्तेमाल शुरू करके इस समस्या का हल निकालने जा रही है. लिथियम आयन बैटरी में लिक्विड इलेक्ट्रोलाइट का इस्तेमाल होता है जबकि सॉलिड स्टेट बैटरी में ठोस इलेक्ट्रोलाइट होते हैं इसलिए उनका उत्पादन और महंगा होता है.

Toyota लाएगी Electric कार जो एक बार चार्ज होने पर 1200 किलोमीटर का सफर तय करेगी

कई सालों से Toyota और उसकी प्रतिबंध ऑटोमोबाइल कंपनी Nissan, BMW और Marsarij इस पर काम कर रही है. क्योंकि इसके कई फायदे हैं. सॉलिड स्टेट बैटरी में ज्यादा ऊर्जा भरी जा सकती है. इसकी वजह से इलेक्ट्रिक कार एक चार्ज पर ज्यादा दूर तक जा सकती है. यानी उसकी रेंज तीन गुना बढ़ जाएगी. दूसरा फायदा यह है कि इन्हें कम समय में चार्ज किया जा सकता है.

तीसरा फायदा यह है कि सॉलिड स्टेट बैटरी लिथियम आयन बैट्री की तुलना में ज्यादा सुरक्षित होती है पॉल शेयरिंग का मानना है कि इन फायदों की वजह से इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में क्रांतिकारी बदलाव आ सकता है. सॉलिड स्टेट बैटरी के इस्तेमाल से कई नए रास्ते खुल जाएंगे सॉलिड स्टेट बैटरी में अधिक घनत्व की ऊर्जा स्टोर की जा सकती है. जिसे एक बार चार्ज करने पर गाड़ी की ड्राइविंग रेंज 2 से 3 गुना बढ़ जाएगी.

सॉलिड स्टेट बैटरी को एक बार चार्ज करने पर 1000  किलोमीटर से ज्यादा दूरी तय कर पाएगी. यह कोई सपना नहीं है कई वैज्ञानिकों और Toyota जैसी कंपनियों का यही अनुमान है. सॉलिड स्टेट बैटरी का एक फायदा और है यह धारणा रही है कि लिथियम आयन बैटरी में लिक्विड इलेक्ट्रोलाइट होते हैं जिससे अधिक गर्म होने पर बैटरी में आग लगने का खतरा हो सकता है.

जब की सॉलिड स्टेट बैटरी लिथियम बैटरी से ज्यादा गर्मी बर्दाश्त कर सकती है जिससे उन्हें ठंडा रखने के लिए कम कोशिश करनी पड़ती है. सॉलिड स्टेट बैटरी 70 80 या 100 सेल्सियस तापमान में भी काम कर सकते हैं यह लिथियम आयन बैट्री से बिल्कुल अलग होंगी कई लोग नहीं जानते कि इलेक्ट्रिक कर का लगभग आधा वजन तो लिथियम बैटरी और उसे ठंडा रखने के लिए लगे उपकरणों का ही होता है.

Toyota Electric car 

Toyota Electric Car

लिथियम आयन बैटरी को बनाने की प्रक्रिया लंबी और पेचीदा होती है. जिसमें अधिक श्रमिकों की जरूरत पड़ती है. उसके मुकाबले सॉलिड स्टेट बैटरी के उत्पादन में कम लोगों की जरूरत होगी जिससे उन्हें बनाना तुलनात्मक रूप से सस्ता भी होगा साथी इसमें लिथियम आयन बैटरी में इस्तेमाल होने वाले जहरीले तरल रसायनों का इस्तेमाल नहीं होगा जो कि पर्यावरण के लिए अच्छी बात है.

पर क्या सॉलिड स्टेट बैटरी को रिसाइकल किया जा सकता है?

सॉलिड स्टेट बैटरी को रीसायकल किया जा सकेगा अच्छी बात यह है की सॉलिड स्टेट बैटरी बनाने वाली टीम में इसके बक्से बनाने और सर्किट्री बनाने के लिए जिन विशेषज्ञों को शामिल किया गया है वह इस बात पर विशेष ध्यान दे रहे हैं. साथ ही सॉलिड स्टेट बैटरी को लेकर कई लेख प्रकाशित हुए हैं जिनसे पता लगता है. कि इन बैटरी को रिसाइकल कर पाने की संभावना बहुत अच्छी है.

सबसे पहले इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी कौन सी है?

निशान ने पहली इलेक्ट्रिक कार बनाई जो पूरी तरह से बैटरी से चलती थी लेकिन इतने सालों बाद भी पेट्रोल या डीजल पर चलने वाली कारों और इलेक्ट्रिक कारों के बीच मुकाबले में कोई समानता नहीं आ पाई इसकी वजह सबके सामने है. पेट्रोल हर जगह आसानी से मिल जाता है. इसलिए लोग सफर के दौरान ज्यादा पेट्रोल कार का इस्तेमाल करते हैं. बैटरी के टेक्नोलॉजी अभी उस तोर पर नहीं पहुंची है हालांकि नई गाड़ियों में इस्तेमाल होने वाली बैटरी का प्रदर्शन काफी अच्छा है.

मिशाल के तौर पर बैटरी से चलने वाली गाड़ी जल्दी एक्सेलेरेटरेट करती है यानी कम समय में तेज रफ्तार पकड़ सकती है. बैटरी पर चलने वाली गाड़ियों का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचता है. खासतौर पर अगर बैटरी को चार्ज करने के लिए हरित ऊर्जा का इस्तेमाल किया जाए मगर पेट्रोल या डीजल पर चलने वाली गाड़ियां टैंक फुल होने पर काफी दूर तक जा सकती है.

जबकि उतना फासला तय करने के लिए लिथियम बैटरी को एक से ज्यादा बार चार्ज करना पड़ता है. इलेक्ट्रिक कर खरीदने वाले लोग चाहेंगे कि बैटरी पर चलने वाली कार एक चार्ज पर ज्यादा दूर तक जाए बैटरी देर तक चले और उसकी कीमत कम हो उम्मीद यह भी है कि इन बैटरी के उत्पादन में ऐसी सामग्री इस्तेमाल की जाए जिससे पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचे साथ ही बैटरी का इस्तेमाल सुरक्षित हो.

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आपको इंडियन मार्केट में Toyota की आगामी इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताएं तो इस साल कंपनी ने कंपनी ने अपनी प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसयूवी bZ4X शोकेस की थी, जिसे अगले साल तक लॉन्च किया जा सकता है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी लुक-फीचर्स के साथ ही बैटरी रेंज के मामले में भी जबरदस्त है।

Toyota लाएगी Electric कार जो एक बार चार्ज होने पर 1200 किलोमीटर का सफर तय करेगी. मुझे तो Toyota की upcoming कार को लेने का इंतजार है क्या आप लोग भी इस गाड़ी को खरीदना चाहेंगे. इस कार को एक बार फुल चार्ज कर लेने के बाद दिल्ली से बिहार तक का सफर 1200 किलोमीटर एक बार बैटरी चार्ज में पहुंच सकेंगे।

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