Teeth cleaning | दांतों की अच्छी तरह सफाई ना करने से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं!

Teeth cleaning | दांतों की अच्छी तरह सफाई ना करने से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं!

दांतों की अच्छी तरह सफाई ना करने से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। इससे दांतों में कैविटी हो सकती है, बैक्टीरिया दांतों के एनामल और दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह बैक्टीरिया मसूड़ों को भी संक्रमित कर सकते हैं, जिससे जिंजिवाइटिस यानी मसूड़े लाल और सूजे हुए हो सकते हैं और उनमें से खून भी आ सकता है। अगर इसका इलाज ना कराया जाए तो यह पेरिडॉन्टाइटिस नामक मसूड़ों की गंभीर बीमारी में बदल सकता है।

आपको नियमित रूप से अपने दांतों के बीच भी सफाई करनी चाहिए। इसके लिए डेंटल फ्लॉस, टेप या फ्लॉसिंग टूल इस्तेमाल किए जा सकते हैं। दांतों के बीच की सफाई बहुत जरूरी है क्योंकि कोई भी टूथब्रश वहां अच्छे से सफाई नहीं कर सकता। आमतौर पर दांतों के बीच सफाई के लिए फ्लॉस या टेप की सलाह देता हूं, क्योंकि थोड़े अभ्यास और डेंटिस्ट की सलाह के बाद इसे करना बहुत आसान हो जाता है।

Teeth cleaning

दांतों के बीच सफाई के लिए लंबे डेंटल टेप (Dental Tape) या फ्लॉस (Dental Floss) को सबसे पहले अपनी अंगुली के चारों ओर लपेटें, फिर अपने अंगूठे के इर्द-गिर्द यूं ले जाएं और मसूड़ों को चोट पहुंचाए बिना हर दांत के बीच सावधानी से आगे-पीछे घुमाएं। जिन लोगों के दांतों के बीच ज्यादा जगह होती है, उन्हें दांतों के बीच जाने वाले ब्रश के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है। दांतों के बीच की सफाई के लिए डेंटल वाटर जेट भी अच्छा विकल्प हो सकते हैं।

अब यह कई तरह के डिजाइन में आते हैं। कुछ डेंटल वाटर जेट को माउथवॉश के साथ-साथ पानी से भी भरा जा सकता है। लेकिन फिर भी यह दांत के बीच की सफाई का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। डेंटल जेट हाई प्रेशर क्लीनर की तरह काम करते हैं। यह दांतों के बीच की सफाई तो करते हैं, लेकिन सिर्फ कोमल जमाव को ही हटा सकते हैं। यह असल में उन्हीं लोगों के लिए ज्यादा उपयोगी है, जो इंटरडेंटल स्टिक्स या फ्लॉस का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं।

जब बात दांतों की सफाई की आती है तो इसके लिए भी कई विकल्प मौजूद हैं। यह पाउडर टूथपेस्ट की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए बस अपने गीले टूथब्रश को इसमें डुबाएं और सफाई शुरू करें। वहीं दूसरी ओर, अल्ट्रासाउंड ब्रश वाइब्रेशन की मदद से आपके सभी दांतों को साफ करने और प्लाक को हटाने का दावा करता है। नाइस टू हैव अच्छी चीज है लेकिन मुझे नहीं लगता कि ये कभी डेली ब्रशिंग और फ्लॉसिंग की जगह ले सकता है।

Indian Chronicle साथ जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हुए लिंक पर क्लिक करें।

WhatsApp Link
Telegram Link

टूथपेस्ट लगाने के बाद अल्ट्रासोनिक टूथब्रश को अपने मुंह में रखें और यह कई वाइब्रेशन लेवल की मदद से आपके सभी दांतों को साफ कर देगा। और जीभ की सफाई करने वाले उत्पादों का क्या? मैं जीभ की सफाई की सलाह जरूर देता हूं क्योंकि आपकी जीभ की सतह को भी साफ करने की जरूरत होती है।

यह आपके मुंह का काफी बड़ा हिस्सा है। जीभ से बैक्टीरिया और जमाव हटाने के लिए सबसे पहले अपने गीले टूथब्रश के ब्रिसल से जीभ साफ करें और फिर जीभ साफ करने वाले क्लीनर इस्तेमाल करें। और घर पर दांतों की देखभाल के साथ-साथ साल में एक बार पेशेवर डेंटिस्ट से भी जांच जरूर कराएं।

संक्रमण के कारण जिंजिवाइटिस होना!

एक्यूट हर्पेटिक जिंजिवोस्टोमैटाइटिस मसूड़ों और मुंह के अन्य हिस्सों में दर्द के साथ होने वाला एक वायरल संक्रमण है जो हर्पीस वायरस की वजह से होता है। यह संक्रमण होने पर मसूड़े चमकीले लाल हो जाते हैं और मुंह के अंदर कई छोटे सफेद या पीले छाले बन जाते हैं।

Liver: लीवर हमारे शरीर में कैसे काम करता है  (Click here)
Acidity क्यों और कैसे होती है, कुछ बातों का रखेंगे ध्यान तो नहीं होगी यह समस्या!  (Click here)
Anti dandruff shampoo: लगाने की जरूरत नहीं 100% dandruff हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा!  (Click here)
Thyroid ke lakshan: जिसे आप नजर अंदाज करते है  (Click here)

 

Leave a Comment