सऊदी जाकर अब काम करना हुआ मुश्किल!

सऊदी जाकर अब काम करना हुआ मुश्किल!

भारत, बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, पाकिस्तान से काम की तलाश में बहुत से लोग व्यवसाय और नौकरी के लिए सऊदी अरब जाते हैं। और सऊदी अरब की तरफ से विदेशी कामगारों के वीजा नियमों में बड़ा बदलाव करते हुए अपनी वीजा के नियमों को सख्त करने की कोशिश की सऊदी के इस कदम का भारत के लोगों पर भी काफी प्रभाव पड़ने वाला है।

सऊदी अरब सरकार के आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक सऊदी सरकार ने विदेशी कामगारों की भर्ती के लिए वीजा जारी करने के नियमों में बदलाव करने वाली है। सऊदी अरब मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय के मुताबिक नए नियमों के तहत अविवाहित पुरुषों या महिलाओं के लिए सऊदी में काम के लिए विदेशी श्रमिकों को नियुक्त करना मुश्किल होने वाला है।

सऊदी जाकर अब काम करना हुआ मुश्किल!

अब कोई भी अविवाहित सऊदी नागरिक 24 साल पूरे करने के बाद ही किसी विदेशी नागरिक को घरेलू काम के लिए अपने यहां नौकरी पर रख सकता है। सऊदी अरब इन शर्तों के पूरा होने के बाद ही किसी विदेशी कर्मचारियों के लिए वीजा जारी करेगी.

भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक सऊदी अरब में करीब 26 लाख भारतीय काम करते हैं और अब सऊदी अरब में 24 साल से कम उम्र के सऊदी अविवाहित नागरिक के घरों में विदेशी कामगार घरेलू नौकर के रूप में काम नहीं कर सकेंगे.

हमारे साथ जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हुए लिंक पर क्लिक करें!

WhatsApp   Link
Telegram   Link

अरब का यह फैसला भारत के लिए भी हम है क्योंकि हर साल बड़ी तादाद में भारतीय नागरिक काम की तलाश के लिए सऊदी अरब जाते हैं। जिनकी उम्र 24 साल से कम है कई रिपोर्टें बताती है कि सऊदी अरब अपने घरेलू श्रम बाजार को सुव्यवस्थित करने के लिए फैसला लिया।

सऊदी मानव संसाधन मंत्रालय ने ग्राहकों के लिए बस स्टैंड प्लेटफार्म में स्थापित किया है या उनके अधिकार कर्तव्य और संबंधित कार्यों के बारे में बताया जाएगा इस प्लेटफार्म के जरिए ही श्रमिकों को वीजा जारी करने और श्रमिकों के बीच बातचीत की व्यवस्था की गई है।

Darbhanga AIIMS Latest Update   (Click here)
Darbhanga Taramandal | Ticket price, Details, Location   (Click here)
Sher Sha Shuri History in hindi   (Click here)
Laser से चश्मा हटवाना चाहते हैं तो गुड न्यूज! Silk Surgery सेकंड्स में काम करती है   (Click here)

Leave a Comment