बिहार बना निवेशकों का मुख्य केंद्र। 2 दिनों के अंदर 40000 हजार करोड़ का निवेश आया है!

बिहार बना निवेशकों का मुख्य केंद्र। 2 दिनों के अंदर 40000 हजार करोड़ का निवेश आया है!

प्रणव अडानी ने समिट को संबोधित करते हुए कहा, अडानी समुह बिहार में 8700 करोड रुपए निवेश करने जा रही है। अडानी समुह तीन एडिशनल सेक्टर में इन्वेस्टमेंट करना चाहता है। जिससे प्रदेश में लगभग करीब 10,000 लोगों को रोजगार मिलेगा. 6 जगह में पूर्णिया, बेगूसराय, दरभंगा, समस्तीपुर, किशनगंज और अररिया में अपना Silos Storage को डेढ़ लाख मैट्रिक टन से बढ़ाकर 275000 लाख मैट्रिक टन करने का प्लान है।

इसके के साथ ही अदानी समूह बिहार के पांच शहरों में सिवान, गोपालगंज, वैशाली और समस्तीपुर में इलेक्ट्रिसिटी कंजंक्शन की निगरानी और 28 लाख Automatic smart meter लगाने के लिए 3100 करोड़ का निवेश करने जा रही है।

बिहार राज्य में अडानी समुह फिलहाल लॉजिस्टिक्स, गैस डिस्ट्रीब्यूशन और एग्रो-लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में मौजूद है.। इसमें अडानी समुह लगभग 850 करोड रुपए का इन्वेस्टमेंट ऑलरेडी कर कर चुकी है। और प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर करीब 3000 लोग अभी काम कर रहें है। अडानी समुह अपना निवेश बिहार में 10 गुना ज्यादा करना चाहती है।

बिहार बना निवेशकों का मुख्य केंद्र। 2 दिनों के अंदर 40000 हजार करोड़ का निवेश आया है!

अडानी समुह अपने वेयरहाउस गोदाम में डेढ़ सौ एकड़ जमीन पर 1200 करोड़ निवेश का प्लान कर रखी हैं। इसमें से एक बड़ा गोदाम  पटना में भी होने वाला है। इसमें 2000 लोगों को रोजगार मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है।

अडानी समुह नालंदा में अपना  मौजूदा सिटी गैस डिसटीब्यूशन नेटवर्क को बढ़ाने के लिए 200 करोड रुपए का इन्वेस्टमेंट कर रही है। प्रणव अडानी ने समिट को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अडानी समुह ने तय किया है कि वो सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग से लेकर लॉजिस्टिक्स और एग्रो-इंडस्ट्री जैसे एडिशनल सेक्टर्स में बड़े पैमाने पर निवेश करेगी।

प्रणव अडानी ने कहा, बिहार देश में बेहद आकर्षक निवेश के डेस्टीनेशन के तौर पर उभरा है. उन्होंने कहा कि अडानी समूह फिलहाल राज्य में लॉजिस्टिक्स, गैस डिस्ट्रीब्यूशन और एग्रो-लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में मौजूद है।

हमारे साथ जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हुए लिंक पर क्लिक करें!

WhatsApp  Link
Telegram   Link

समिट के पहले दिन बिहार सरकार ने 38 कंपनियों के साथ 26,429 करोड़ रुपये के निवेश के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किया है. ये कंपनियां टेक्सटाइल, लेदर, फूड प्रोसेसिंग और जनरल मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर्स में निवेश करेगी. जिसमें इंडियन ऑयल ने 7386.15 करोड़ रुपये, पटेल एग्री इंडस्ट्रीज ने 5230 करोड़ रुपये, इंडो-यूरोपियन रिसर्च एंड हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने 2000 करोड़ रुपये, अल्ट्राटेक सीमेंट ने 1000 करोड़ रुपये के निवेश के लिए करार किया है। इसी तरह बिहार में दो दिनों के अंदर 40000 हजार करोड़ का निवेश आया है।

समिट के पहले दिन राज्य के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने केंद्र सरकार ने राज्य में स्पेशल इकोनॉमिक जोन  (SEZs) बनाने की मांग की थी साथ ही उन्होंने उद्योग जगत को सभी प्रकार के मदद देने का भरोसा दिया था।

Sher Shah Suri history in hindi  (Click here)
Laser से चश्मा हटवाना चाहते हैं तो गुड न्यूज! Silk Surgery सेकंड्स में काम करती है।  (Click here)
Darbhanga IT Park  (Click here)

 

3 thoughts on “बिहार बना निवेशकों का मुख्य केंद्र। 2 दिनों के अंदर 40000 हजार करोड़ का निवेश आया है!”

Leave a Comment